top of page

एक व्यक्ति जो आपको ओवरथिंकिंग से रोक सकता है।

Updated: Sep 10, 2020


आप खुद को फंसा हुआ महसूस करते होंगे। विचारों में फंसा हुआ। यह ऐसा है जैसे कोई व्यक्ति आपको हर उस चीज़ के बारे में सोचने के लिए मज़बूर कर रहा है जिसे आप सोचना नहीं चाहते हैं। आप उन चीजों के बारे में सोचते हैं जिनका वास्तविकता में कोई अस्तित्व नहीं है या वास्तविकता में होने की कम से कम संभावना है। जितना अधिक आप श्रृंखला को समाप्त करने की कोशिश करेंगे, उतना ही आप खुद को फंसा हुआ महसूस करेंगे। है ना? ओवरथिंकिंग (Overthinking) एक दुष्चक्र की तरह है और, आपको लग सकता है, कि इस से बहार निकलने का कोई रास्ता नहीं है।


यदि आप उपरोक्त सभी चीजों से खुद को जोड़पा रहे है तो, तो पहली बात, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके विचार / मस्तिष्क आपको नियंत्रित कर रहे हैं। आपका मस्तिष्क आपका स्वामी बन गया है, जबकि यह विपरीत होना चाहिए।


एकमात्र व्यक्ति जो आपको इन विचारों से बचा सकता है, वह आप स्वयम हैं। अगर आप ओवरथिंकिंग को रोकना चाहते हैं, तो आपको अपने विचारों को संभालने की जरूरत है। कई बाहरी स्रोत हैं जैसे किताबें, प्रेरक वक्ता, और बहुत कुछ, लेकिन जो आपकी मदद करने वाला है, वह है आप। जो वास्तु आपके मन को ट्रिगर करता है, उसे ढूंढें और उस हिस्से पर प्रयास करना शुरू करें। Google पर अनगिनत तकनीकें उपलब्ध हैं, उन्हें अपने जीवन में लागू करें, और एक सबसे अच्छी तकनीक ढूंढे जो आप को ओवरथिंकिंग को कम करने में या रोकने में मदद करे।


मैंने ओवरथिंकिंग को कैसे रोका।


मैंने कई तकनीकों को लागू किया और अंत में दो-तीन ऐसी तकनीकों ढूंढी, जो मुझे अपने विचारों को सीमित करने में मदद करती है। यह आसान नहीं है, लेकिन आप खुद ही हैं जो इन विचारों को रोक सकते हैं।


1. जब भी मुझे लगता है कि मैं ओवरथिंक कर रही हूं, तो मैं हमेशा अपने आप से बोलती हूं - ये केवल विचार हैं। वे आएंगे और जाएंगे। इससे मुझे एहसास होता है कि मैं एक तरफ लाइन में हूं, और दूसरे पर मेरे विचार। सिर्फ विचार ’मेरी मदद करने वाली नहीं है, बल्कि मेरी हरकतें (actions) मेरी मदद करने वाले हैं।





2. सेल्फ असेसमेंट (Self assessment): इसका मतलब है कि अपने विचारों को पहचानें, उन्हें लिखें, और फिर समझें कि यह महत्वपूर्ण है या नहीं।

उदाहरण के लिए:

"मुझे लगता है, मैं कल के टेस्ट में फेल होने वाला हूं।" - मुझे भविष्य का पता नहीं है। इसलिए, मुझे केवल कड़ी मेहनत करने दें और बाकी को छोड़ दें।

"मैं एक मर्सिडीज खरीदना चाहता हूं, लेकिन मेरे पास पर्याप्त संतुलन (Balance) नहीं है।" - अभी, मेरी वास्तविकता मुझे मर्सिडीज खरीदने के लिए समर्थन नहीं कर रही है। लेकिन मैं कड़ी मेहनत करूंगा, और निकट भविष्य में एक खरीदने के लिए पर्याप्त बचत करूंगा। अभी इस सोच पर जोर देना बेकार है।





ये दो तकनीकें मेरे लिए फायदेमंद साबित हुई हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए भी फायदेमंद होगी। आपको उन्हें आज़माने की ज़रूरत है, और उसके बाद ही आपको पता चलेगा। इसके अलावा, यह एक दिन की प्रक्रिया में नहीं है। आपको प्रयास करने और लगातार काम करने की आवश्यकता है।


आपकी वास्तविकता उतनी बुरी नहीं है जितना कि आपके विचार इसे बनाते हैं।

14 views0 comments

Recent Posts

See All
Post: Blog2_Post
bottom of page